World Test Championship:मुश्किल है दूसरे फाइनल की राह, करना होगा ये काम, जानें क्या है समीकरण

Can India will play second consecutive World Test Championship final: टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को मोहाली में पारी और 222 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में पॉइंट प्रतिशत भी बेहतर हुआ है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत अभी पांचवे स्थान पर है. मगर इस सीजन में भारत को अभी सात मैच खेलने और बाकी हैं. अगर इसमें भारत अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहता है तो वह टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना सकता है. गौरतलब है कि इससे पहले भारत में 2021 में हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल भारत ने खेला था. इस मैच में न्यूजीलैंड के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा था.

भारत का अभी तक 54.16% जीत प्रतिशत है. तो वहीं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में अंक तालिका में टॉप पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया का 77.77% जीत प्रतिशत है. इसके बाद पाकिस्तान दूसरे नंबर पर आता है जिसका जीत प्रतिशत 66.66% है. तो वहीं तीसरे नंबर पर श्रीलंका है जिसका प्रतिशत 66.66% है. चौथे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका है जिसका जीत प्रतिशत 60% है.

ये भी पढ़ें : खुलासा: मौत से पहले मसाज महिलाओं के साथ थे Shane Warne, सामने आए फुटेज

टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का दूसरा फाइनल साल 2023 में खेला जाएगा. इससे पहले भारत को श्रीलंका के खिलाफ होने वाले मुकाबले जो को जीतना बेहद ही जरूरी है. इसके अलावा भारत को सात टेस्ट मैच और खेलना है. इन सात टेस्ट मैचों में छह मैच उसके एशिया में होने हैं. तो वहीं एक मैच भारत को इंग्लैंड में खेलना है. बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने ही देश में 4 मैच खेलने हैं.

इंग्लैंड में होने वाले एकमात्र टेस्ट के अलावा भारत के लिए बाकी सभी मैच जीतना हालांकि आसान होगा. क्योंकि घरेलू धरती पर भारत को हराना काफी ज्यादा मुश्किल है. मगर ऑस्ट्रेलिया हमें चुनौती देने की पूरी कोशिश करेगा.

World Test Championship

कैसे पहुंच सकता है भारत फाइनल में?

पूर्व भारतीय ओपनर और वर्तमान में कॉमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर बताया है कि भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा सीजन काफी ज्यादा मुश्किल रहने वाला है. क्योंकि यहां से भारत की राह काफी ज्यादा ही कठिन होने वाली है. उन्होंने कहा कि अगर भारत को फाइनल में जगह किसी भी तरह से हासिल करनी है.

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rohit Sharma (@rohitsharma45)

तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले सभी के सभी चारों में जीतने होंगे. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि श्रीलंका के खिलाफ भारत को 2-0 से जीतना लगभग तय करना ही पड़ेगा. बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज में भारत की जीत की संभावनाएं काफी ज्यादा है. हालांकि इंग्लैंड में होने वाले भारत के लिए काफी बड़ी चुनौती है.

ये भी पढ़ें: ‘वो कुंबले का रिकॉर्ड भी खा जाएगा’ Ashwin पर Kapil Dev ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी

फाइनल में नहीं होगी इस बार न्यूजीलैंड

तो वही आकाश चोपड़ा ने अपनी यूट्यूब चैनल में आगे बताया कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की विजेता रहने वाली न्यूजीलैंड टीम के इस बार फाइनल में जगह बनाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो चुका है. कीवी टीम को आने वाले समय में अपने घर पर मात्र सिर्फ दो टेस्ट मैच और खेलना है. इसके बाद उसे बाकी के सारे मैच इंग्लैंड और पाकिस्तान में खेलना है.

जहां उसके जीत के चांसेस लगभग ना के बराबर अंक तालिका में कीवी टीम अभी भारतीय टीम से भी नीचे है. आकाश चोपड़ा के मुताबिक पाकिस्तान या ऑस्ट्रेलिया फाइनल खेलने के सबसे प्रबल दावेदार हैं. इन दोनों में से कोई एक टीम फाइनल का टिकट पक्का कर सकती है. तो वहीं भारतीय टीम तीसरी होगी जो इन्हें टक्कर देती हुई नजर आएगी.

English Summary

After losing in first final of World Test Championship Team India is very eager to make comeback. But the main question is can India Play Second Consecutive Final Of World Test Championship. So here is complete equation.

error: Content is protected !!