5 रुपए के Parle-G खाकर दिन गुजारने वाला ‘Gully Boy’ कैसे बना रफ्तार का सौदागर?

Who is Umran Malik: पिछले साल की तरह इस बार भी जम्मू-कश्मीर के 22 साल के तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik SRH) आईपीएल में कहर बरपा रहे हैं. उन्होंने तीन दिन पहले गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकी थी. मलिक आईपीएल 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद के नेट गेंदबाज थे और उन्हें चोटिल टी नटराजन की जगह टीम में शामिल किया गया था.

तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. अपने पहले आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ उमरान ने सीजन की दूसरी सबसे तेज गेंद 152.95 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी. उनकी रफ्तार इस सीजन में भी देखने को मिल रही है.

Umran Malik Fastest Indian
Umran Malik Fastest Indian

उमरान का क्रिकेट में सफर उनकी गेंदबाजी जितना ही तेज रहा है. उन्हें 2017 तक पेशेवर क्रिकेट के बारे में कुछ नहीं पता था. लेकिन इस बीच उन्होंने जम्मू में टेनिस बॉल क्रिकेट में अपना नाम बना लिया था. एक दिन उमरान के दोस्त अब्दुल समद उन्हें अपने कोच रणधीर मन्हास के पास ले गए और उसकी गेंदबाजी देखने की गुजारिश की. जब कोच ने नेट्स पर उमरान की गेंदबाजी को देखा तो वह भी हैरान रह गए और यहीं से उमरान का पेशेवर क्रिकेटर बनने का सफर शुरू हो गया.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by SunRisers Hyderabad (@sunrisershyd)

हालांकि, उन्होंने नियमित प्रशिक्षण नहीं लिया. लेकिन एक दिन कोच ने उनसे कहा कि आप भारत के लिए खेल सकते हैं. बस इसके बाद उमरान ने यह बात अपने मन में बिठा ली. जिसके बाद उन्होंने कभी ट्रेनिंग नहीं छोड़ी.

उधार के स्पाइक-जूते पहनकर उमरान मलिक ने जम्मू में अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए ट्रायल दिया और जिसके बाद उन्हें जम्मू-कश्मीर टीम के लिए चुना गया था. लेकिन उन्हें वीनू मांकड़ ट्रॉफी में सिर्फ एक ही मैच खेलने को मिला. ठीक अगले ही साल मलिक को अंडर-23 ट्रायल्स में असफलता का सामना करना पड़ा.

हालांकि, किस्मत पलटी और 2019-20 रणजी ट्रॉफी सीजन के दौरान जम्मू-कश्मीर का सामना असम से हुआ. भारत के पूर्व विकेटकीपर और असम के कोच अजय रात्रा ने कुछ नेट गेंदबाज मांगे. इसमें उमरान को गेंदबाजी का मौका मिला. लेकिन अपने बल्लेबाजों के चोटिल होने की आशंका के चलते रात्रा ने 4 गेंदों के बाद उमरान को गेंदबाजी करने से रोक दिया.

Umran Malik Jammu Star
Umran Malik Jammu Star

इसके बाद रात्रा ने उमरान मलिक के बारे में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों से बात की और यहां तक ​​कि इस गेंदबाज को टीम में लेने की भी सिफारिश की. इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में उस वाकये को याद करते हुए रात्रा ने कहा, ”मैं थोड़ा हैरान था कि वह जम्मू-कश्मीर की टीम का हिस्सा नहीं था.

उसे जिस तरह का उछाल मिल रहा था, वह अद्भुत था.” इसके बाद इरफान पठान ने भी उमरान की प्रतिभा को पहचाना और इस गेंदबाज की जम्मू-कश्मीर की सीनियर टीम में एंट्री तय कराई.

सिर्फ 5 साल पहले ही उमरान मलिक ने क्रिकेट की गेंद से गेंदबाजी शुरू की है. ऐसे में 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से इतने कम समय में गेंदबाजी करना कोई छोटी बात नहीं है. उनके कोच रणधीर सिंह मन्हास भी इस बात से सहमत हैं. उन्होंने कहा कि उमरान ने अभी शुरुआत की है. आने वाले सालों में वह और भी तेज गेंदबाजी करते नजर आएंगे.

Family
Family of Umran Malik

आईपीएल 2022 में उमरान ने अब तक 3 मैच खेले हैं और इसके साथ ही 4 विकेट लिए हैं. वे महंगे भी साबित हुए हैं. लेकिन उनकी गेंदों पर लगी बाउंड्री में बल्लेबाजों का शॉट खेलने का नियंत्रण नहीं था. गेंद बल्ले का किनारा लेकर सीमा रेखा को पार कर गई है. उन्होंने अब तक 3 प्रथम श्रेणी, एक लिस्ट मैच और केवल 12 T20खेले हैं. जैसे-जैसे उमरान डोमेस्टिक क्रिकेट खेलेंगे, उनकी गेंदबाजी में सुधार नज़र आएगा.

Umran Malik BJP
Umran Malik BJP

एक मीडिया रिपोर्ट में यह भी दर्शाया गया है कि शुरुआती दिनों में वो दिनभर मात्र बिस्कुट के सहारे ही गेंदबाजी किया करते थे. उमरान मलिक के पिता आर्थिक रूप से इतने मजबूत नहीं थे कि वो क्रिकेट का खर्चा उठा सकें.

English Summary: Umran Malik: From a ‘Gully Boy’ to making 150kph the new normal in IPL

 

error: Content is protected !!