Shashank Singh: धोनी से लंबे छक्के मारता है, फिर भी 4 साल करना पड़ा इंतजार

Who is Shashank Singh? चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल 2022 में अपनी पहली जीत की तलाश में नवी मुंबई के डीवाई पाटिल क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने थी. इस मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से दो खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिला था. इसमें एक साउथ अफ्रीका के गेंदबाज मार्को यानसेन और दूसरे शशांक सिंह हैं.

शशांक का जन्म मुंबई में हुआ था और उन्होंने इसी शहर में क्रिकेट सीखा था. हालांकि उनका परिवार मूल रूप से छत्तीसगढ़ के भिलाई का रहने वाला है. वहीँ उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत मुंबई की तरफ से की थी, लेकिन कम मौके मिलने पर वह छत्तीसगढ़ चले गए और 2019 में ओडिशा के खिलाफ प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया. हालांकि पहले मैच में शशांक बल्ले से कुछ खास नहीं कर सके. उन्होंने 2 विकेट लेकर 8 रन बनाए थे.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shashank Singh (@shashanksingh027)

शशांक सिंह (Shashank Singh) को सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में 20 लाख रुपये में खरीदा था. हालांकि, यह पहली बार नहीं था जब इस ताकतवर बल्लेबाज को किसी फ्रेंचाइजी ने खरीदा हो. शशांक पहली बार 2018 में दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े थे. लेकिन उन्हें मौका दिए बिना ही रिलीज कर दिया. वहीँ साल 2019 में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 30 लाख रुपये में खरीदा. इसके बाद 2020 में भी राजस्थान ने इस प्लेयर को रिटेन किया था. लेकिन एक भी मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया.

इस बल्लेबाज की 3 साल में 2 टीमें बदल गईं. लेकिन आईपीएल डेब्यू का ख्वाब अधूरा रह गया. 4 साल तक ये  प्लेयर बेंच पर बैठा रहा और अब उनका IPL  डेब्यू हुआ.

शशांक सिंह (Shashank Singh) ने अब तक 32 T20I में 142 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 424 रन बनाए हैं. उन्हें एक पावर हिटर बल्लेबाज के रूप में पहचाना जाता है. वह महेंद्र सिंह धोनी की तरह लंबे छक्के लगाते सकते हैं. वह अब तक टी20 में 22 छक्के लगा चुके हैं. शशांक बल्लेबाजी के साथ-साथ ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं. उन्होंने टी20 करियर में 10 विकेट भी चटकाए हैं.

जहां तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट की बात है तो शशांक ने अभी तक 9 मैचों में 43 से अधिक की एवरेज से 436 रन बनाए हैं और 4 विकेट लिए हैं. उन्होंने एक शतक और 3 अर्धशतक भी लगाए हैं.

error: Content is protected !!