कौन हैं Rinku Singh? कभी दफ्तरों में लगाते थे झाड़ू…अब IPL ने बदली जिंदगी

Who is Rinku Singh? IPL 2022 का 35वां मुकाबला कल गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के मध्य खेला गया. इस मैच में गुजरात ने जीत हासिल की.

कोलकाता के लिए इस मैच में मैदान पर उतरे रिंकू सिंह (Rinku Singh) इन्हें केकेआर ने 35 लाख रुपए में खरीदा था. रिंकू सिंह (Rinku Singh) को पहले भी केकेआर के लिए गजब की फील्डिंग करते हुए देखा गया है. रिंकू सिंह इससे पहले भी केकेआर टीम का हिस्सा रह चुके हैं. मगर कल उनकी बैटिंग और फील्डिंग देख हर किसी के मन में बस एक ही सवाल है कि आखिर ये खिलाड़ी है कौन?

Rinku Singh new star in making
Rinku Singh new star in making

तो चलिए आपको बताते हैं कि रिंकू सिंह (Rinku Singh) का जन्म उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में हुआ था. इनका परिवार पहले बेहद ही गरीब हुआ करता था. पांच भाई बहनों में रिंकू तीसरे हैं. इनके पिता जी घर-घर जाकर गैस सिलेंडर की डिलीवरी किया करते हैं. रिंकू को क्रिकेट में दिलचस्पी बचपन से ही थी मगर आर्थिक तंगी ने उन्हें कई बार पीछे खींचा.

रिंकू का एक भाई ऑटो चलाया करता है तो दूसरा भाई कोचिंग पढ़ा कर घर चलाने में मदद करता है. पैसों की मजबूरी के चलते रिंकू सिंह ने 8वीं के बाद की पढ़ाई नहीं कि और नौकरी ढूंढने लगे. रिंकू सिंह बड़ा भाई रिंकू को जब एक जगह नौकरी दिलाने ले गया तो पढ़ाई न करने की वजह से रिंकू को झाडू मारने की नौकरी मिली.

Aligarh ka Rinku Singh

उसके बाद रिंकू को ये बात समझ आ चुकी थी कि अगर कुछ उसकी बदल सकता है तो वो है क्रिकेट. बाकी कोई भी उनकी मदद नहीं कर सकता है. इन्हीं सब के बाद रिंकू ने अपना पूरा का पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगा दिया. दिल्ली में खेले गए एक छोटे लीग में उन्हें मैन ऑफ द मैच में मोटरसाइकल मिली तो उन्होंने इसे पिता जी तो को दे दिया कि अब आप इससे गैस सिलेंडर डिलीवरी किया करिए.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kolkata Knight Riders (@kkriders)

जब रिंकू ने क्रिकेट खेलना शुरू किया तो उनपर 5 लाख का कर्ज था. जिसे उन्होंने क्रिकेट के दम पर चुकाया. 2014 में रिंकू सिंह ने विदर्भ की ओर से डेब्यू किया था. उसके बाद से उन्होंने घरेलू क्रिकेट में हर साल अच्छा किया है.

Read More: पूरे IPL से बाहर हो सकते हैं ऋषभ पंत, शेन वाटसन ने बचाई भारत और IPL की गरिमा

error: Content is protected !!