कौन है 22 साल का Anuj Rawat? क्रिकेट पंडित कहते हैं खा जाएगा Pant की जगह

Who is Anuj Rawat: IPL 2022के 18वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) से 7 विकेटों शिकस्त मिली. बता दें कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के जीत के हीरो 22 वर्षीय ओपनर अनुज रावत रहे. उन्होंने 47 गेंदों पर छह छक्के एवं दो चौकों की मदद से 66 रनों का योगदान दिया.

Anuj Rawat RCB

बता दें की मेगा ऑक्शन में आरसीबी ने अनुज रावत (Anuj Rawat) को 3.40 करोड़ रुपए में खरीदा था. रावत का बेस प्राइस 20 लाख रुपए था और गुजरात टाइटन्स (GT) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने भी उन्हें खरीदने के लिए बोली लगाई थी. वहीँ पिछले सीजन में अनुज रावत राजस्थान रॉयल्स (RR) का हिस्सा थे. इस दौरान उन्होंने महज दो मुकाबलों में भाग लिया था.

अनुज रावत की कहानी ऋषभ पंत (Rishabh Pant) से कुछ मिलती जुलती है. बताते चले कि रावत मूल रूप से नैनीताल जिले के एक कस्बे रामनगर के रहने वाले हैं. वहीँ इसके बाद प्रोफेशनल क्रिकेट में अपनी संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज रावत ने 10 साल की उम्र में दिल्ली का रुख किया.

अनुज रावत भी बाएं हाथ के अटैकिंग विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. जो पंत की तरह छक्के मारना पसंद करते हैं. घर की बात करें तो उनकी मां हाउसवाइफ और पिता किसान हैं. अनुज बताते हैं कि जब उन्होंने अपने माता-पिता से कहा कि वह क्रिकेट को गंभीरता से लेना चाहते हैं. जिसके बाद उनके परिजन ने रामनगर में क्रिकेट सुविधाओं और अकादमियों की कमी के वजह से उन्हें दिल्ली भेजने का फैसला किया.

दिल्ली पहुँचने के कुछ साल बाद 2016-17 में रावत को दिल्ली की अंडर -19 टीम में चुना गया. वहीँ इसके बाद रावत अंडर -19 एशिया कप के लिए भी इंडियन टीम में चयनित हुए. अक्टूबर 2017 में रावत ने दिल्ली के लिए रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया था और उसके बाद से वह घरेलू क्रिकेट में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं.

Handsome Hunk Anuj Rawat
Handsome Hunk Anuj Rawat

रावत ने कुछ दिन पहले ही मुश्ताक अली ट्रॉफी में 5 पारियों में 15 चौके और 10 छक्के लगाकर फैन्स को ख़ासा प्रभावित किया. वहीँ विजय हजारे ट्रॉफी के सीजन2021-22 में रावत की औसत 58.33 एवं स्ट्राइक रेट 108.69 का रहा था. जो कि दिल्ली टीम के उनकी किसी भी साथी प्लेयर से अधिक था.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ANUJ RAWAT (@anujrawat_1755)

रणजी ट्रॉफी के अपने पहले दो मैचों में अर्धशतक लगाने के बाद अनुज रावत (Anuj Rawat) ने दिसंबर 2018 में मध्य प्रदेश के खिलाफ 134 रन बनाए थे. वहीँ रावत के मौजूदा क्रिकेट करियर कि बात करें तो उन्होंने अब तक 31 टी20,  22 फर्स्ट क्लास और 20 लिस्ट-ए मुकाबलों में भाग लिया है. इसके साथ ही लिस्ट-ए मैचों में उन्होंने 573 रन बनाए हैं. वहीं, फर्स्ट क्लास में 954और टी20 क्रिकेट में 614 रन दर्ज हैं.

 

error: Content is protected !!