अगर अभी तक नहीं देखी Shane Warne की ‘Ball of the Century’, तो यहां देखें अभी

अब तो क्रिकेट जगत में हर किसी को ही पता लग गया है कि लीजेंड स्पिनर शेन वार्न (Shane Warne) ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. अभी वो महज 52 साल के थे. उनेक निधन का कारण दिल का दौरा बताया जा रहा है. टेस्ट क्रिकेट में शेन वॉर्न (Shane Warne) सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज थे. मगर उनकी पहचान इतनी ही नहीं थी.

शेन वॉर्न (Shane Warne) की घूमती गेंदों के आगे दुनिया के हर बल्लेबाज कभी न कभी फेल हुआ था. क्रिकेट के इतिहास में सबसे अच्छी गेंद डालने का कारनामा आज भी उन्हीं के पास है. इस गेंद को बॉल ऑफ द सेंचुरी कहा जाता है. इस गेंद ने 90 डिग्री का टर्न लिया था और बल्लेबाज बस अपना स्ंटप ही देखता रह गया था.

गेटिंग हुए थे शिकार

बॉल ऑफ द सेंचुरी पर शेन वॉर्न ने इंग्लैंड के दिग्गज माइक गेटिंग को बोल्ड किया था. ये सीरीज 1993 के दौरान खेली गई थी. गेंद ने लगभग 90 डिग्री का कोण बदला था. इस गेंद ने ही उन्हें शुरूआती करियर में पहचान दिलवाई थी. इस गेंद के बाद वॉर्न ने अपने करियर में ऐसी कई गेंद फेंकी.

शेन वॉर्न ने जब बॉल ऑफ द सेंचुरी फेंकी तो ऐसा लगा कि गेंद वाइड हो जाएगी. इस वजह से ही गेटिंग ने गेंद को छोड़ना सही समझा. मगर गेंद ने जबरदस्त टर्न लिया और बल्लेबाज का ऑफ स्टंप उखाड़ दिया था.

ये भी पढ़ें: IPL 2022: ये 3 गेंदबाज ले सकते हैं Dhoni की CSK में में Deepak Chahar की जगह

वॉर्न ने कही ये बात

ये गेंद फेंकने के लगभग 20 साल बाद शेन वॉर्न ने खुद ये बात कही थी कि उन्हें नहीं पता था कि वो गेंद इतना घूम जाएगी. हालांकि शेन वार्न को सचिन तेंदुलकर काफी अच्छा खेलते थे. शेन वार्न अपने करियर में कभी भी सचिन को परेशान नहीं कर पाए.

English Summary

Have you seen Shane Warne’s ‘Ball of the Century’, till now if no then watch here.

 

error: Content is protected !!