‘Virat Kohli Fans के लिए बुरा लगता है, मगर वो अब खत्म हो चुका है’- Coach

विराट कोहली (Virat Kohli) के फैंस की आजकल बस एक ही जिंदगी है. सोकर उठो विराट कोहली (Virat Kohli) को आउट होते देखो और मायूस सो जाओ. ऐसा हम नहीं उनके बैटिंग रिकार्ड कहते हैं.

विराट कोहली ने पिछले तीन साल में सिर्फ भारतीय टीम की हार में ही अपना भाग प्ले किया है. जीत के लिए वो एक भी पारी नहीं खेल पाए हैं. हर दिन विराट के फैंस को ऐसा ही लग रहा है कि वो वापस आएंगे मगर अब ये कहना सही होगा कि वो जा चुके हैं. ऐसा हम क्यों कह रहे हैं चलिए बताते हैं उनकी कमियां.

बैकफुट पर गेंद खेलना गए हैं भूल Virat Kohli 

जी हां, एक दौर था जब विराट कोहली अपनी गलतियों से सीखना पसंद करते थे. 2014 का इंग्लैंड दौरा उस चीज का ही गवाह था. 2014 की गलतियां उन्होंने 2018 के इंग्लैंड दौरे पर नहीं दोहराई थी. कुछ ऐसा ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया में करता हुआ देखा गया था जहां पिच पर उछाल होता था तो उन्होंने खुद को खुद को उस तरह से तैयार किया था. 2016 और 2018 के दौरे पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खूब कट और पुल शॉट खेले थे. जो कि उनके फेवरेट शॉट भी नहीं थे.

Off Spin के खिलाफ कवर ड्राइव खेलते हुए कई बार आउट हुए हैं Virat Kohli

विराट कोहली जब भी आउट होते हैं तो दर्शकों और उनके फैंस को लगता है कि गेंद ने कुछ ज्यादा ही कर दिया पिच पर पड़ने के बाद. मगर ऐसा नहीं है उनके हाल के बैटिंग में जजमेंट ऐसे ही हैं जिसकी वजह से वो आउट हो जाते हैं. टेस्ट क्रिकेट में हमेशा ये कहा जाता है कि अगर आप को स्पिन का बल्लेबाज बनना है तो आपको विथ द स्पिन खेलना चाहिए. जिसका मतलब होता है कि जिस तरफ गेंद घूम रही है उस तरफ.

Virat Kohli Records
Virat Kohli Records.

मगर उन्हें कई बार मोईन अली, आदिल राशिद, जो रूट, लॉयन के खिलाफ आउट होता देखा गया है. अगेंस्ट द स्पिन खेलते हुए जिससे उनके बैट और पैड में गैप आ जाता है. वो पहले भी कवर ड्राइव खेलते थे स्पिनर के खिलाफ मगर तब वो एकदम झुके हुए होते थे.  For Full Records Click Here : Records

तेज गेंदबाजों के खिलाफ कवर ड्राइव खेलना नहीं छोड़ रहे हैं 

क्रिकेट के इतिहास में हमेशा कहा जाता है कि जहां गेंद स्विंग हो रही होती है वहां लेट खेलना चाहिए. मगर विराट कोहली तेज गेंदबाजों के खिलाफ अपना बल्ला फेंक देते हैं. विश्व में आजतक जितने भी महान बल्लेबाज हुए हैं सचिन तेदुलकर, राहुल द्रविड़, रिकी पोटिंग सबके पास बैकफुट प्ले अच्छा होता था. मगर विराट कोहली यहीं पर चूक कर देते हैं.

क्रिकेट से ज्यादा अपने परिवार को अहमियत दे रहे हैं Virat Kohli 

पिछले कुछ वक्त से देखा जा रहा है कि विराट कोहली अपने परिवार के प्रति कुछ ज्यादा झुक गए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया का बड़ा दौरा भी अपने बच्चे के जन्म की वजह से छोड़ दिया था. इसके अलावा उन्हें अब 2014 -15 की तरह प्रैक्टिस करते हुए नहीं देखा जाता. उसके बदले वो अपने परिवार के साथ वक्त बीताना ज्यादा सही समझते हैं.

Read Also: Ravi Shastri जैसा कोच कभी नहीं बन पाएंगे Rahul Dravid, एक साल में हरवाए 3 जीते मैच

 

 

error: Content is protected !!