अगर ‘किंग कोहली’ होते कप्तान तो इन 3 खिलाड़ियों के चल रहे होते अच्छे दिन, विश्वकप टीम का होते हिस्सा

विराट कोहली  की कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को टीम इंडिया की कप्तान बनाया गया। कप्तान बनते ही रोहित ने टीम में कई युवा और नए खिलाड़ियों के साथ पूराने खिलाड़ियों की भी टीम में वापसी करवाई।

लेकिन उन्होंने तीन ऐसे खिलाड़ियों को नजरअंदाज कर दिया जिन्होंने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में अपना डेब्यू किया था और काफी अच्छे फॉर्म में भी चल रहे थे।

हालांकि किंग कोहली की कप्तानी में उन खिलाड़ियों को मौके दिए जाते थे लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी में उन खिलाड़ियों को टीम के स्कॉड से ही बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

इन तीन खिलाड़ियों को रोहित शर्मा की कप्तानी में नहीं मिल रहा है मौका

रोहित शर्मा के कप्तान बनते ही टीम इंडिया में कई अहम बदलाव देखने को मिला। उनकी कप्तानी में अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक जैसे नये और युवा खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिला तो वहीं 37 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को एक बार फिर से टीम इंडिया में वापसी करने का मौका मिला।

लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में डेब्यू कर चुके 3 खिलाड़ियों को रोहित शर्मा ने बिलकुल नजरअंदाज कर दिया। वैसे उनके प्रदर्शन की बात की जाए तो वो काफी अच्छे फॉर्म में थे लेकिन उसके बावजूद रोहित ने उन्हें मौका नहीं दिया। आज इस आर्किटल के माध्यम से उन तीन खिलाड़ियों के बारे में यहां जानेंगे।

दीपक चाहर

दीपक चाहर टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज के तौर पर जाने जाते हैं। उन्होंने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ साल 2018 में टी20 फॉर्मेट में अपना डेब्यू किया था।

हालांकि कोहली के अलावा वो शिखर धवन, के एल राहुल और रोहित शर्मा की कप्तानी में भी खेल चुके हैं। विराट कोहली की कप्तानी में उन्होंने सबसे ज्यादा टी20 मुकाबले खेलें थे। साल 2018 से लेकर 2020 के दौरान उन्होंने 10 मुकाबलों में कुल 10 विकेट चटकाए थे।

वहीं शिखर धवन की कप्तानी में 1 मुकाबले खेलते हुए उन्होंने 2 विकेट और के एल राहुल की कप्तानी में विकेट चटकाने में नाकाम रहे। बता दें कि रोहित शर्मा की कप्तानी में भी उन्हें मौके मिला।

हिटमैन की कप्तानी में दीपक चाहर ने कुल 9 मुकाबले खेलते हुए 14 विकेट चटकाए थे। लेकिन इसके बावजूद उन्हें रोहित मौका नहीं दे रहे हैं।

बता दें कि एशिया कप 2022 के स्कॉड में दीपक चाहर को स्टैंड बाई के तौर पर टीम के साथ जोड़ा गया था। जहां उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ ग्रुप मुकाबले में खेलने का मौका मिला था।

हालांकि उस मुकाबले में वो विकेट लेने में कामयाब नहीं रहे और 4 ओवर में 28 रन दिए थे। बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भी दीपक चाहर को टीम के स्कॉड में शामिल नहीं किया गया है।

शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर ने भी टी20 फॉर्मेट में विराट कोहली (Virat Kohli) की ही कप्तानी में डेब्यू की थी। किंग कोहली की कप्तानी में उन्होंने कुल 17 मुकाबलों की 16 पारियों में 22.27 की औसत से 22 विकेट चटकाए थे।

वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी में उन्हें केवल 8 मुकाबले ही खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 11 विकेट लिए हैं। शार्दुल ठाकुर को विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपनी कप्तानी में कई मौके दिए और उन्होंने अपने इस मौके का पूरा पायदा भी उठाया।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 से पहले उन्होंने किंग कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था जहां उन्होंने 5 मैचों में 8 विकेट लिए थे।

हालांकि रोहित शर्मा की कप्तानी में उन्हें अबतक नरअंदाज ही किया जा रहा है। एशिया कप 2022 के बाद अब टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी उन्हें स्कॉड से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

कुलदीप यादव

कुलदीप यादव ने भी विराट कोहली (Virat Kohli) की ही कप्तानी में टी20 फॉर्मेट में अपना डेब्यू किया था। किंग कोहली ने उनपर कापी भरोसा जताते हुए कई मौके दिए और कुलदीप ने भी मौके का फायदा उठाते हुए शानदार प्रदर्शन किया था।

बता दें कि एक समय था जब युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी क्रिकेट के मैदान पर काफी धमाल मचाई थी। दोनों की जोड़ी को कुलचा के नाम से जाना जाता था। लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी में उन्हें मौका मिलना ही कम हो गया।

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में कुलदीप यादव ने कुल 15 मुकाबलों की 14 पारियों में 14.23 की औसत से 26 विकेट चटकाए थे। वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी में उन्हें केवल 7 मुकाबले ही खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 13 विकेट लिए, इसके बावजूद उन्हें रोहित मौका नहीं दे रहे हैं।

उन दोनों कप्तानों के अलावा कुलदीप यादव हार्दिक पांड्या की कप्तानी में 1 मुकाबला केलते हुए 3 विकेट और शिखर धवन की कप्तानी में 2 मैचों में 2 विकेट चटकाए चुके हैं।

इतने अच्छे फॉर्म में होने के बावजूद उन्हें रोहित शर्मा एशिया कप 2022 के अलावा टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी मौका नहीं दिया।

error: Content is protected !!