इंडियन क्रिकेट में केवल ये दो गेंदबाज ले पाए हैं ODI में पहली गेंद पर बल्लेबाज का विकेट

क्रिकेट में ज्यादातर लोग बल्लेबाजों को ही हीरो मानते हैं. मगर हकीकत में एक बल्लेबाज से टीम को जितनी उम्मीद होती है. उससे ज्यादा एक गेंदबाज से. भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास में ऐसे कई बड़े बल्लेबाज आए जिन्हें आज तक विश्वभर में याद किया जाता है. हालांकि बीते समय में भारतयी गेंदबाजी इतनी अच्छी नहीं हुआ करती थी. जितना की आज के वक्त में है. आज भारतीय टीम अपने गेंदबाजों के दम पर कई मैच जीत जाती है.

आपको बता दें कि भारत ने अपना पहला वनडे मैच साल 1974 में खेला था. 1974 से 2022 तक भारतीय टीम के लिए कई गेंदबाजों ने गेंदबाजी की. लेकिन जिन्होंने अपने करियर के पहले वनडे डेब्यू में ही पहली ही गेंद पर विकेट लिया हो ऐसा आज तक दो ही गेंदबाज कर पाए हैं. वहीं पूरे विश्व की बात करें तो ये कारनामा अब तक कुल 26 गेंदबाजों ने किया है.

Sadgopan Ramesh
Sadgopan Ramesh

सदगोपन रमेश

सदगोपन रमेश भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले गेंदबाज है. जिन्होंने अपने पहले ही वनडे में पहली गेंद पर बल्लेबाज को आउट कर दिया हो. रमेश को साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर की शुरूआत करने के लिए टीम में लिया गया. मगर उन्हें एक भी मैच नहीं खिलाया गया. जिसके बाद इसी साल उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलने को मिला. उन्होंने अपने पहली ही गेंद पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निक्सन मैक्लीन को आउट कर दिया.

Hafeez

भुवनेश्वर कुमार

हाल ही में खराब फॉर्म से जूझ रहे भुवनेश्वर कुमार ने अपने पहले ही मैच में डेब्यू गेंद पर विकेट चटका दिया था. इन्होंने साल 2012 में मोहम्मद हफीज को पहली ही गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया था. कुमार भारत के लिए अभी तक 114 वनडे खेल चुके हैं. साथ ही इतने ही मैचों में इन्होंने 132 विकेट भी चटकाए हैं.

ये भी पढें : Naagin 6 में नजर आएंगी Tejasswi Prakash, एकता कपूर बोलीं- मुझे गालियां पड़ेंगी

ये भी पढ़ें: Harbhajan Singh: पुजारा और रहाणे ही नहीं इसे भी टीम से बाहर निकालो

error: Content is protected !!