भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा पचासे लगाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल क्रिकेट में पचासे लगाने वाले बल्लेबाज: अगर भारतीय क्रिकेट टीम की बात करें तो यहां अब तक कई महान बल्लेबाज हो चुके हैं। भारत के क्रिकेट के इतिहास पर नजर डालें तो देश हमेशा ही बल्लेबाजी का गढ़ बना रहा । भारतीय टीम के लिए एक से बढ़कर एक सुपरस्टार बल्लेबाज खेल चुके हैं।

वर्ल्ड क्रिकेट पर सुनील गावस्कर से लेकर विराट कोहली तक बड़े बल्लेबाजों ने राज किया है।इन खिलाड़ियों के नाम ही बल्लेबाजी के ज्यादातर रिकॉर्ड रहे हैं। लेकिन जब बात सचिन तेंदुलकर की करें तो उन्होंने क्रिकेट दुनिया के सारे रिकार्ड्स अपने नाम कर लिए थे। वहीँ आज भी इंडियन बैट्समैन नए रिकॉर्ड बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही शतक और अर्धशतक के मामले में भी भारतीय खिलाड़ी आगे ही रहे हैं। ऐसे में हम आपको आज चार ऐसे दिग्गज खिलाडियों के नाम बताएँगे जिन्होंने अपने करियर में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है।

4.सौरव गांगुली – 107 अर्धशतक

इस मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली नंबर चार पर हैं। वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक थे। सौरव गांगुली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 488 पारियां खेली और 107 अर्धशतक लगाए। हालांकि भारत के लिए उन्होंने टी20 क्रिकेट नहीं खेला था।

3.विराट कोहली – 122 अर्धशतक

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली को इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर जगह मिली है। उन्होंने लगातार कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। सचिन के कई रिकॉर्ड को तोड़ चुके कोहली ने अब तक 122 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक लगा चुके हैं।

2.राहुल द्रविड़ – 146 अर्धशतक

सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर और द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ हैं। अपने करियर में उन्होंने 605 पारियों में 146 अर्द्धशतक बनाए।

1.सचिन तेंदुलकर – 164 अर्धशतक

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम भारत के लिए सर्वाधिक अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है।सचिन ने अपने करियर की 782 पारियों में कुल 164 अर्धशतक बनाए, वहीं उनके नाम 100 शतकों का भी रिकॉर्ड है। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा शतक और अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज में सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं।

(इंटरनेशनल क्रिकेट)

Source: Sportskeeda Hindi

error: Content is protected !!