कभी भी शून्य पर नहीं आउट हुए Cricket के 3 दिग्गज कप्तान, एक भी भारतीय नहीं शामिल

क्रिकेट (Cricket) के इतिहास में कई चौंकाने वाले रिकॉर्ड हैं, जहां किसी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं तो किसी ने वनडे में तिहरा शतक लगाकर रिकॉर्ड बनाया है।

इसके साथ ही रिकॉर्ड लिस्ट में एक से बढ़कर एक कप्तान भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी टीम के लिए कई शानदार रिकॉर्ड बनाएं हैं। ऐसे में कुछ कप्तान ऐसे भी हुए हैं, जिन्हें कोई भी गेंदबाज जीरो पर आउट नहीं कर पाया था। आज हम ऐसे ही 3 कप्तानों के बारे में जानेंगे, जिनकी तारीफ बस इस वजह से होती रही है कि वह कभी जीरो पर आउट नही हुए थे।

हर्बर्ट कॉलिंस

साल 1920 से 1926 तक हर्बर्ट कॉलिन्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 19 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने 45.06 की औसत से 19 मुकाबलों में 2 शतक और 6 अर्धशतक की मदद से 1352 रन बनाए थे। जबकि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी सर्वाधिक 203 रनों की पारी खेली थी। वह ऑस्ट्रेलिया के इकलौते कप्तान रहे हैं जिन्हें कोई भी गेंदबाज जीरो पर आउट नहीं कर सका था।

डेविड ह्यूटन

डेविड ह्यूटन को जिम्बाब्वे के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है, जिन्होंने 1983 से 1997 तक जिम्बाब्वे के लिए क्रिकेट खेला और 43.05 की औसत से 22 टेस्ट मुकाबलों में 1464 रन बनाए, जिसमें 4 शतक और 4 अर्धशतक भी शामिल हैं। जिम्बाब्वे की कप्तानी करते हुए वह एकमात्र ऐसे कप्तान थे जो कभी डक पर आउट नहीं हुए।

ज्योफ रेबॉन

पूरे क्रिकेट जगत में न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक ज्योफ रेबन अपनी घातक बल्लेबाजी के लिए चर्चा में रहते थे। बल्लेबाजी के साथ ही वह एक मध्यम गति और ऑफ ब्रेक गेंदबाज भी थे जो लेग ब्रेक गेंदबाजी भी कर सकते थे। भले ही उनका क्रिकेट करियर छोटा रहा हो,  लेकिन 5 साल के अपने इस करियर में उन्होंने 1 शतक और 2 अर्धशतक की मदद से 12 टेस्ट मैचों में 31.2 की औसत से 562 रन बनाए थे। बतौर न्यूजीलैंड के कप्तान वह कभी जीरो पर आउट नहीं हुए थे। (Cricket Records)

Read Also: कभी भी शून्य पर नहीं आउट हुए Cricket के 3 दिग्गज कप्तान, एक भी भारतीय नहीं शामिल 

error: Content is protected !!