सिकंदर रजा ने शतक ठोक जीता ‘दिल’, शतक ठोक ‘गिल’ ने फाड़ दिया ‘बिल’…जीता भारत

Sikandar Raza ने शानदार शतक जड़ते हुए एक वक्त भारतीय फैंस की सांसे रोक दी थीं. जिंबाब्वे को जीत के लिए आखिरी 12 गेंद पर 17 रन चाहिए थे विकेट थे हाथ में सिर्फ दो. मगर तभी शार्दुल ठाकुर ने सिकंदर रजा को आउट कर दिया.

भारत और ज़िम्बाब्वे के बीच खेले गए 3 मैच की वनडे श्रृंखला का तीसरा और आखरी मुकाबला आज सोमवार 22 अगस्त को हरारे क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। जिसमे भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने 130 रन की शानदार शतकीय पारी खेली, ये उनका अंतराष्टीय क्रिकेट में पहला शतक है। उनकी इस पारी की बदौलत भारतीय टीम 50 ओवर के खेल में 8 विकेट खोकर 289 रन का स्कोर खड़ा किया। और ज़िम्बाब्वे को ये मुकाबला जितने के लिए 290 रन का टार्गेट दिया।

शुभमन गिल ने लगाया अपना पहला अंतराष्टीय शतक

शुभमन गिल ने ज़िम्बाब्वे के विरुध इस वनडे सीरीज में अपना वेस्टइंडीज दौरे वाला शानदार फॉर्म जारी रखा, और इस सीरीज में भी वो सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने पहले मुकाबले में 82 रन की अर्धशतकीय पारी खेली थी, वहीं दूसरे मुकाबले में उन्होंने 33 रन बनाये थे और अब तीसरे वनडे मुकाबले में वो 130 रनों की शतकीय पारी खेलने में कामयाब रहे।

पहले दो वनडे मुकाबलों में उन्हें स्टार्ट मिला परंतु वो उसे शतक में तब्दील नही कर पाए थे। इसके अलावा वो वेस्टइंडीज दौरे पर भी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था, परंतु शतक लगाने से चूक गए थे। यहाँ तक की वो वेस्टइंडीज के विरुध तीसरे वनडे मुकाबले में 98 रन तक पहुँचे भी थे परंतु बारिश की वजह से वो 2 रनों से अपना पहला अंतराष्टीय शतक चूक गए थे।

परंतु इस बार वो ज़िम्बाब्वे के विरुध तीसरे वनडे में अपना पहला अंतराष्टीय शतक लगाने में सफल रहे। और इसके साथ ही अब वो ज़िम्बाब्वे के विरुध हरारे क्रिकेट ग्राउंड में वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए है। उन्होंने सचिन तेंदुलकर द्वारा लगाए गए ज़िम्बाब्वे के विरुध वनडे में 127 रन के रिकॉर्ड को तोड़कर अपने नाम ये रिकॉर्ड दर्ज किया।

भारतीय टीम ने ज़िम्बाब्वे को दिया 290 रनों का टार्गेट

इस मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जो की सही साबित हुआ। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए, कप्तान केएल राहुल ने 30 रन की पारी खेली, वहीं उपकप्तान शिखर धवन ने 40 की पारी खेली। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे शुभमन गिल ने 130 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली, जो उनके अंतराष्टीय क्रिकेट का पहला शतकीय पारी था। इसके अलावा इशान किशन ने भी 50 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली, वहीं संजू सैमसन ने 15 रन बनाया। और इसके साथ ही भारतीय टीम ने 50 ओवर के खेल में 8 विकेट खोकर 289 रन का स्कोर खड़ा किया। ज़िम्बाब्वे टीम को अब इस मुकाबले को जितने के लिए 50 ओवर में 290 रन बनाना होना। ज़िम्बाब्वे की तरफ से ब्रैड एवांस ने 5 विकेट चटकाया।

error: Content is protected !!