धोनी की कप्तानी में सबसे बड़े मैच विनर थे ये 2 खिलाड़ी, कोहली के कप्तान बनते ही हुए फ्लॉप

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी ही एकमात्र ऐसे कप्तान हैं। जिन्होंने आईसीसी की तीनों ही ट्रॉफी भारत के कैबिनेट में पहुंचाई है। जब महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान थे। तो उस समय भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी थे। जो मैच को अपने दम पर अकेले ही पलट देते थे। हालांकि जैसे ही टीम के कप्तान विराट कोहली बने यह खिलाड़ी लगातार फ्लॉप होने लगे।

कप्तान धोनी की टीम में जब यह हिस्सा थे। तो काफी बड़े मैच विनर साबित होते थे। लेकिन पता नहीं क्या हुआ कि कोहली के कप्तान बनते ही। ये खिलाड़ी एक-दो मैच नहीं बल्कि पूरे सीजन में ही फ्लॉप होने लगे। जिसके बाद इन खिलाड़ियों ने क्रिकेट से संन्यास लेना ही बेहतर समझा। ऐसे ही दो खिलाड़ियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

सुरेश रैना (धोनी का फेवरेट)

सुरेश रैना महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वह खिलाड़ी थे। जिन्होंने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया था। सुरेश रैना कई मौकों पर टीम को अकेले ही जीत दिला देते थे। हालांकि जैसे ही टीम के कप्तान विराट कोहली बने उनका करियर ग्राफ नीचे चला गया। जिसके बाद सुरेश रैना को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेना पड़ा। आपको बता दें कि सुरेश रैना ने अपने करियर का ज्यादातर हिस्सा महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेला. भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए सुरेश रैना ने 228 वनडे मैच खेले इस दौरान इनकी औसत 35 की रही. विराट कोहली की कप्तानी में रैना ने 26 मैच खेले और वो इन मैचों में महज 542 रन ही बना सके.

युवराज सिंह

युवराज सिंह को भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा मैच विनर माना जाता था. युवराज सिंह वो खिलाड़ी थे जिन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को साल 2011 में विश्व कप जीताया. आपको बता दें कि युवराज सिंह ने वनडे करियर का डेब्यू सौरव गांगुली की कप्तानी में किया था. मगर इनका असली करिश्मा कप्तान धोनी की टीम में ही नजर आया. जब तक धोनी की कप्तानी में युवराज सिंह टीम इंडिया में खेल रहे थे. तब तक टीम इंडिया का जितना तय ही लगता था. हालांकि विराट कोहली के कप्तान बनते ही अचानक से युवराज सिंह की सेहत और फॉर्म दोनों को ग्रहण लग गया. विराट कोहली की कप्तानी में युवराज सिंह कुछ खास नहीं कर पाए. अपने खराब प्रर्दशन से तंग आकर उन्होंने भी संन्यास लेने की घोषणा कर दी.

ये भी पढ़ें: Hardik Pandya को IPL में खेलने की अनुमति ने दे रहा है BCCI, रखी हैं ये मुश्किल शर्तें

error: Content is protected !!