जानिए आखिर कौन हैं क्रिस सिल्वरवुड, जिन्होंने 4 महीने में कबाड़ श्रीलंका को बना दिया ‘खरा सोना’

एशिया कप 2022 का जब आगाज हुआ थो किसी ने भी नहीं सोचा था कि श्रीलंका न केवल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचेगी बल्कि खिताब पर भी कब्जा जमा लेगी। फाइनल में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रनों से हराते हुए छठी बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया।

श्रींलंका ने अपनी इस खिताबी जीत से उस कहावत को भी सच साबित किया कि जिसमें कहा जाता है क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। श्रीलंका को एशिया का किंग बनाने में खिलाड़ियों के अलावा एक शख्स का भी बड़ा हाथ रहा जिसने पर्दे के पीछे से काम किया और अपनी टीम के लिए शानदार रणनीति बनाई। इस शख्स का नाम है क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverwood) जो एशिया कप 2022 का खिताब जीतने वाली श्रीलंकाई टीम के कोच हैं।

क्रिस सिल्वरवुड क्रिकेट जगत में कोच के तौर पर एक जाना-माना नाम हैं और इंग्लैंड को 2019 में वर्ल्ड चैंपियन बना चुके हैं। क्रिस ने इसी साल मई में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में श्रीलंका के कोच का जिम्मा संभाला था।

सिल्वरवुड को इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोच पद से उस वक्त इस्तीफा देना पड़ा था जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-0 से एशेज सीरीज में इंग्लिश टीम की करारी हार हुई थी। इस शर्मनाक हार के बाद क्रिस पर कोच पद से इस्तीफा देने का दवाब बढ़ गया था और आखिरकार उन्होंने कोच पद छोड़ दिया।

सिल्वरवुड इंग्लैंड के लिए 6 टेस्ट और 7 वनडे खेल चुके हैं। उन्होंने काउंटी में यॉर्कशायर और मिडलसेक्स का भी प्रतिनिधित्व किया। सिल्वरवुड ने उस टीम को एशिया कप का खिताब जिताया है जिसे टूर्नामेंट से पहले कोई भी खिताब का दावेदार भी नहीं मान रहा था।

error: Content is protected !!