IPL इतिहास की ऑलटाइम फ्लॉप इलेवन, वो खिलाड़ी जिनके नाम बड़े और दर्शन छोटे

IPL All Time Flop XI: जब भी दुनिया की सबसे बेहतरीन लीग की बात होती है तो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का नाम सबसे ऊपर आता है। इस लीग ने क्रिकेट की लोकप्रियता को काफी बढ़ा दिया है। आईपीएल की वजह से कई खिलाड़ियों के करियर को नई उड़ान मिली है। Read More: पूरे IPL से बाहर हो सकते हैं ऋषभ पंत, शेन वाटसन ने बचाई भारत और IPL की गरिमा

भारतीय टीम ही नहीं बल्कि लगभग सभी टीमों को आईपीएल से फायदा हुआ है। हालांकि इतनी लोकप्रिय लीग होने के बावजूद कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनसे काफी उम्मीदें थीं, लेकिन वे उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके.

आज हम आईपीएल इतिहास में सबसे फ्लॉप प्लेइंग 11 पर नजर डालेंगे:

सौरव गांगुली

आईपीएल के पहले तीन सीजन में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आईपीएल के कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे। उन्होंने दो सीज़न के लिए टीम की कप्तानी भी की। 2011 की नीलामी में उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा था, लेकिन पुणे वॉरियर्स इंडिया एक चोटिल खिलाड़ी की जगह उनको टीम में शमिल किया गया.

Dada aka Sourav Ganguly IPL

हालांकि बतौर कप्तान सौरव गांगुली एक बार भी अपनी टीम को सेमीफाइनल में नहीं ले जा सके, इसके अलावा अपने आईपीएल करियर में उन्होंने 59 मैचों में 25.45 की औसत से 1349 रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट 106.80 का रहा। इस दौरान उन्होंने 7 अर्धशतक लगाए और 10 विकेट भी हासिल किए.

निराशाजनक रहा वीवीएस लक्ष्मण का प्रदर्शन

वेरी-वेरी स्पेशल के नाम से मशहूर लक्ष्मण ने कई बार भारतीय टीम को मुश्किल हालात से बाहर निकाला। हालांकि, वह आईपीएल में कभी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। वीवीएस लक्ष्मण आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स और कोच्चि टस्कर्स केरला के लिए खेले और इस बीच वे पहले सीजन में टीम के कप्तान भी थे।

VVS Laxman Deccan Chargers Captain
VVS Laxman Deccan Chargers Captain

लक्ष्मण ने 20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 14.84 के एवरेज और 105.62 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 282 रन बनाए। वहीँ उनके बल्ले से सिर्फ एक फिफ्टीनिकली और उनका सर्वोच्च स्कोर 52 रहा। इस दौरान उन्होंने 33 चौके और 5 छक्के लगाए।

केविन पीटरसन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2009 में केविन पीटरसन को खरीदा था और वह इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी भी थे। पीटरसन ने आरसीबी के अलावा दिल्ली डेयरडेविल्स (अब कैपिटल्स) के लिए भी खेला। आईपीएल में पीटरसन ने 36 मैच खेले, जिसमें 37.07 की एवरेज और 134.72 के स्ट्राइक रेट से 1001 रन बनाए।

IPL KP

हालांकि जिस उम्मीद से उनकी टीमों ने उन्हें खरीदा, वह उस पर कभी खरे नहीं उतरे। पीटरसन को आखिरी बार 2016 में आईपीएल खेलते हुए देखा गया था।

रॉस टेलर

न्यूजीलैंड टीम के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर आईपीएल में चार टीमों का हिस्सा रह चुके हैं। रॉस टेलर ने अपने आईपीएल करियर में 55 मैचों में 25.42 की औसत और 123.72 के स्ट्राइक रेट से 1017 रन बनाए। इस बीच उनके बल्ले से सिर्फ 3 अर्धशतक निकले। उनका सर्वोच्च स्कोर 81 था। उनके जैसे खिलाड़ी के लिए ये आंकड़े काफी हैरान करने वाले हैं।अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतना अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद 2014 के बाद से आईपीएल में नहीं दिखे।

Ross Taylor IPL

मोहम्मद कैफ

आईपीएल के पहले सीजन में ही राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा रहते हुए भारतीय टीम के दिग्गज फील्डर रहे मोहम्मद कैफ ने खिताब जीता। हालांकि, इसके बाद रॉयल्स ने उन्हें अगले ही सीजन में रिलीज कर दिया. 2010 में, वह किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा थे, लेकिन अगले सीज़न में, पंजाब ने उन्हें छोड़ दिया और वह फिर से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम में शामिल हो गए।

IPL Mohammad Kaif

उन्होंने अपने आईपीएल करियर के दौरान सिर्फ 29 मैच ही खेले, जिसमें 14.38 की औसत और 103.60 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 259 रन बनाए। जिसमें कोई अर्धशतक या शतक शामिल नहीं है.

एंजेलो मैथ्यूज

आईपीएल में श्रीलंका के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स (अब कैपिटल्स) और पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए खेल चुके हैं। आखिरी बार 2017 में आईपीएल में हिस्सा लेने वाले एंजेलो मैथ्यूज ने 49 मैचों में 724 रन बनाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 125.91 रहा। मैथ्यूज ने सिर्फ एक अर्धशतक लगाया, इसके साथ ही उन्होंने 27 विकेट भी लिए थे।

नमन ओझा (विकेटकीपर)

आईपीएल मेंनमन ओझा सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रह चुके हैं।लेकिन वह उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके। ओझा ने 113 मैचों में 20.72 की औसत और 118.35 के स्ट्राइक रेट से 1554 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 अर्धशतक भी बनाए और कीपिंग करते हुए 64 कैच और 10 स्टंपिंग की। उन्हें आखिरी बार 2018 में आईपीएल खेलते देखा गया था।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kolkata Knight Riders (@kkriders)

टिम साउदी

टिम साउदी के पास अनुभव की कोई कमी नहीं है, लेकिन न्यूजीलैंड के लिए कप्तानी कर चुके इस खिलाड़ी का आईपीएल में प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। सऊदी आईपीएल में सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस, चेन्नई और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले। इस बीच, उन्होंने 40 मैचों में 8.73 की महंगी इकॉनमी रेट से केवल 28 विकेट लिए। उनका बेहतरीन प्रदर्शन 24 रन देकर 3 विकेट था।

रमेश पोवार

आईपीएल में भारतीय महिला टीम के पूर्व कोच रमेश पोवार कोच्चि टस्कर्स केरला और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले। उन्होंने अपना आखिरी आईपीएल मैच 2012 में ही खेला था। उन्होंने अपने करियर में 27 मैच खेले, जिसमें 7.42 की इकॉनमी रेट से केवल 13 विकेट लिए।

मुरली कार्तिक

मुरली कार्तिक ने आईपीएल में केकेआर, पुणे वॉरियर्स इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स XI पंजाब के लिए खेला है. इस दौरान उन्होंने 56 मुकाबले खेले और मात्र 31 विकेट लिए हालांकि उनकी इकॉनमी महज 7.24 की रही.

अशोक डिंडा

अशोक डिंडा ने आईपीएल में 78 मैच खेले हैं. इन्होंने इस दौरान 68 विकेट लिए हैं. इनकी इकॉनमी हाई रही 8.22 की. इनका बेस्ट है 18 रन देकर 4 विकेट.

error: Content is protected !!