IPL 2022: क्या टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों पर चढ़ गई है ‘साढ़े साती’?

जीत के अंतिम पड़ाव पर पहुंचने से पहले रनों की बारिश और विकेट गिरने जंग के बीच IPL 2022 के रोमांच चरम पर तक पहुंच चुका है। जहाँ एक तरफ विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे कई स्टार खिलाड़ी इस सीजन में फेल होते नजर आ रहे हैं, तो जोस बटलर (Jos Buttler) जैसे बल्लेबाज़ चमकते हुए नजर आ रहे हैं। जब गेंदबाजी की बात आती है तो टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) का प्रदर्शन उनकी क्षमता के मुताबिक नहीं नज़र आ रहा है।

हालांकि टीम इंडिया के केएल राहुल, शिखर धवन और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी भी रनों की बरसात कर रहे हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि इंडिया के स्टार खिलाड़ियों के ‘शनि’ भारी नजर आ रहे हैं।

Virat Kohli बल्लेबाजों की रैकिंग में धोनी से भी नीचे

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़ने के बाद भी विराट कोहली टीम के साथ बने हुए हैं। वहीँ टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की टी20 कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली का आईपीएल 2022 में रनों की बारिश करना संभव माना जा रहा था, हालांकि इस आईपीएल में किस्मत उनका साथ नहीं दे रही है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli)

विराट कोहली आईपीएल 2022 में अब तक खेली गई 9 पारियों में सिर्फ 128 रन ही बना पाए हैं। इतना ही नहीं लगातार दो पारियों में विराट कोहली ‘गोल्डन डक’ पर आउट हो गए। वहीँ IPL 2022 में विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में 38वें नंबर पर हैं और महेंद्र सिंह धोनी भी इस रैंकिंग में उनसे दो पायदान ऊपर हैं।

Rohit Sharma भी हुए फ्लॉप

आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस की कप्तानी करने वाले रोहित शर्मा का बल्ला भी धूम नहीं मचा पाया है। लगातार 8 मैच हारने के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस का प्लेऑफ में पहुंचने का सपना किसी चमत्कार से भी पूरा नहीं हो सकता। इस साल होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले रोहित शर्मा के बल्ले की खामोशी ने टीम इंडिया की चिंता बढ़ा दी है। हैरानी की बात यह है कि रोहित शर्मा बल्लेबाजों की रैंकिंग में 30वें स्थान पर हैं।

Jasprit Bumrah की यॉर्कर गेंदों की धार हुई कमज़ोर

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज और यॉर्कर विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी की धार आईपीएल 2022 में कुंद नजर आई है। वह मुंबई इंडियंस के लिए खेले गए 8 मैचों में से 5 में विकेट नहीं ले पाए हैं। वहीं जसप्रीत बुमराह आईपीएल के 8 मैचों में सिर्फ 5 विकेट ही ले पाए हैं। वहीं, जसप्रीत बुमराह की आईपीएल 2022 में 7.80 की इकॉनमी से रन दिए हैं। सीधे शब्दों में कहें तो जसप्रीत बुमराह यहां भी अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं।

Mohammad Shami का प्रदर्शन भी निराशाजनक

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की ओर से खेल रहे, लेकिन अब तक कोई खास कमाल नहीं कर पाए हैं। 7 मैचों में मोहम्मद शमी सिर्फ 10 विकेट ही ले पाए हैं। इसी साल होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए शमी के पिछले प्रदर्शनों का आंकलन किया जाए, तो उनका परफॉरमेंस उस स्तर का नहीं है. वहीँ मोहम्मद शमी गेंदबाजों की रैंकिंग में 10वें स्थान पर हैं।

Ravindra Jadeja को नहीं भा रही कप्तानी

चेन्नई सुपर किंग्स के नए कप्तान टीम इंडिया में सर रवींद्र जडेजा कहलाने वाले आईपीएल 2022 में फ्लॉप साबित हुए हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने IPL 2022 से पहले अचानक रवींद्र जडेजा को सौंपने का ऐलान किया था लेकिन, ऐसा लगता है कि रवींद्र जडेजा को चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी पसंद नहीं आ रही है।

क्योंकि, सीएसके 8 में से केवल 2 मैच ही जीत पाई है। वहीँ पॉइंट टेबल में यह टीम बस मुंबई के ऊपर है, इसके साथ ही जडेजा गेंदबाज़ी से भी कोई कमाल नहीं दिखा सकें हैं. 8 मैचों में रवींद्र जडेजा ने 22.80 के औसत से केवल 112 रन बनाए हैं।

Read More: ‘औकात नहीं है तो दुकान पर क्यों चले आया’, कौन हैं MI के Kumar Karthikeya?

error: Content is protected !!