हार्दिक नहीं नेहरा जी की वजह से Gujarat Titans में जीता IPL 2022 का खिताब

IPL 2022 में पहली बार शामिल होने वाली गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने जब हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को अपना कप्तान चुना तो सभी हैरान रह गए। क्योंकि उस समय तक हार्दिक पांड्या ने किसी टीम की कप्तानी नहीं की थी, वहीँ डेब्यू सीजन में ही गुजरात टाइटंस चैंपियन बन जाने से हर किसी को इसका जवाब मिल गया होगा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gujarat Titans (@gujarat_titans)

गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) ने रविवार को हुए फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से मात दी। ये सिर्फ एक मैच का हाल नही है गुजरात ने पूरे सीजन में बेहतर खेल दिखाया है, ऐसे में हम नज़र डालते हैं 5 बड़े फैक्टर पर जिसके वजह से टीम को खिताबी जीत हासिल हुई।

1. कप्तान हार्दिक पंड्या का कारनामा- Gujarat Titans

हार्दिक पांड्या टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद वापसी कर रहे थे ऐसे में उनकी कप्तानी पर सवाल खड़े किए गए, लेकिन अपने प्रदर्शन से उन्होंने सबके मुंह बंद करा दिए। पूरे सीजन में हार्दिक पांड्या सेटल दिखे, उन्होंने बहुत कम गलतियां कीं। साथ ही कुछ मैच मिली हार को उन्होंने सही समझा, जिससे ये नज़र आता है कि वह एक लीडर के तौर पर लड़ने और हार से उभरने के लिए भी तैयार हैं।

2. राशिद खान ने फिरकी में फंसाया

गुजरात टाइटन्स ने राशिद खान को उप-कप्तान बनाया, जिसकी ज़िम्मेदारी निभाते हुए उन्होंने पूरे सीजन में 19 विकेट लिए और उनका इकॉनोमी रेट भी 7 से नीचे रहा, जो आईपीएल सीजन के काफी बेहतर है। वहीँ टीम के लिए राशिद ने ऑलराउंडर की भूमिका निभाई और दो-तीन मैच में बल्लेबाजी से टीम को जिताया। वहीँ खुद राशिद खान ने भी यह कहा कि उन्हें ऑलराउंडर कहलाना पंसद है।

3. फिनिशर्स ने बदला खेल

राहुल तेवतिया और डेविड मिलर की जोड़ी ने गुजरात टाइटन्स के लिए कमाल किया और टीम को कई मैच जिताए। आईपीएल में काफी समय बाद चमके डेविड मिलर ने इस सीजन में 481 रन बनाने के साथ टीम को चैम्पियन बना दिया। वहीँ 12 पारियों में ही राहुल तेवतिया ने 217 रन बनाएं।

4. तेज़ गेंदबाज़ का जलवा

गुजरात टाइटन्स को तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी का अनुभव काफी काम आया और 20 विकेट हासिल कर वह टीम के सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर बन गए। वहीँ शमी के अलावा लॉकी फर्ग्युसन की तेज़ गेंदबाजी ने भी विरोधी टीम पर कहर बन बरसी और उनको 12 विकेट हासिल हुएं।

5. कोच नेहरा का कमाल बना Gujarat Titans का संकटमोचन

गुजरात टाइटंस के मुख्य कोच आशीष नेहरा की हाथ में कागज लिए तस्वीर वायरल हुई थी। लेकिन गुजरात टाइटंस के लिए इस पेपर ने कमाल कर दिया। कोच ने सबको यही सीख दी की बिना किसी टेंशन के मैदान में खेलने उतरे। वहीँ बता दें कि गुजरात टाइटंस के लिए नीलामी को भी आशीष नेहरा लीड कर रहे थे, वहीँ बाद गैरी कर्स्टन के साथ मिलकर दोनों ने कमाल कर दिया।

Read Also: Shane Warne के लिए नहीं जीत पाए IPL तो फूट-फूट कर रोएं Jos Buttler

error: Content is protected !!