Gautam Gambhir ने चुनी क्रिकेट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11, इस भारतीय को कप्तानी देकर किया हैरान

Gautam Gambhir Best Playing 11: टीम इंडिया के क्रिकेट इतिहास में बहुत सारे खिलाड़ी आए और गए. लेकिन उनमें से ही कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने अपनी गेंदबाजी यह बल्लेबाजी के दम पर पूरी दुनिया में नाम कमाया. इन खिलाड़ियों की चर्चा विश्व भर में आज भी होती है और होती रहेगी.

आज इन खिलाड़ियों की गिनती दिग्गजों में होती है. आए दिन दुनिया के बहुत सारे खिलाड़ी अपनी-अपनी बेस्ट प्लेइंग 11 बनाते हैं. इन्हीं दिग्गज खिलाड़ियों के लिस्ट में से. ऐसे में इन खिलाड़ियों को मिलाकर भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भी अपनी भारतीय क्रिकेट इतिहास की सबसे बेस्ट टीम बनाई है.

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने अपनी टीम में इंडियन क्रिकेट की उन 11 दिग्गजों को शामिल किया है. जिन्होंने हमेशा भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. तो चलिए हम आपको बताते हैं गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) द्वारा बनाई गई भारतीय क्रिकेट इतिहास की अभी तक की सबसे बेहतरीन क्रिकेट टीम के बारे में.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gautam Gambhir (@gautamgambhir55)

ओपनर के तौर पर चुने ये खिलाड़ी

गंभीर ने बतौर ओपनर दो दिग्गज बल्लेबाजों शामिल को किया है. गौतम गंभीर ने टीम में अपने ओपनर के तौर पर सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग को चुना है. इन दोनों ने भारत के लिए बहुत सारे रन बनाए हैं.

तीसरे, चौथे और पांचवे नंबर पर चुने ये खिलाड़ी

गौतम गंभीर ने अपनी प्लेइंग इलेवन में राहुल द्रविड़ को तीसरे नंबर पर जगह दी है. तो चौथे नंबर का मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को रखा है. पांचवें नंबर के लिए उन्होंने विराट कोहली का चयन किया है.

छठे और सातवें नंबर पर रखा इन खिलाडियों को

1983 में भारत को पहला विश्व कप दिलाने वाले महान ऑलराउंडर कपिल देव को गौतम गंभीर ने छठे स्थान पर रखा है. तो वहीं पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को सातवें नंबर पर रखा है.

धोनी को नहीं बनाया कप्तान

हालांकि गौतम गंभीर की बेस्ट प्लेइंग इलेवन में कोई चीज सबको हैरान कर रही है. तो यह कि गंभीर ने महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान नहीं बनाया है. बल्कि उन्होंने अपने क्रिकेट टीम का कप्तान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले को बताया है. गंभीर के अनुसार भारत का सबसे बेहतरीन कप्तान अनिल कुंबले ही थे.

ये है पूरी प्लेइंग 11

सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हरभजन सिंह, अनिल कुंबले(कप्तान), जहीर खान, जवागल श्रीनाथ.

ये भी पढ़ें: Rishabh Pant की ‘गर्लफ्रेंड’ Isha Negi ने किया The Kashmir Files पर कमेंट, देखें

error: Content is protected !!