IPL: कार्तिक, उमेश, चहल, कुलदीप…जिन्हें सबने समझा ‘फ्लावर’ वही निकले ‘फायर’

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 में अब तक कई दमदार प्रदर्शन देखने को मिले हैं। 20 अप्रैल को ही दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच होने वाले मुकाबले पर नजर डालें तो दिल्ली ने यहां एकतरफा बड़ी जीत दर्ज की है। लेकिन अब तक के आईपीएल में ऐसे खिलाड़ियों का जलवा कायम रहा है जिन्हें या तो नीलामी में कम दाम में खरीदा गया या वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में असफल होते नजर आए थे।

IPL 2022 में अपनी पहचान बनाने वाले दिनेश कार्तिक, उमेश यादव, एरोन फिंच, रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल समेत कई नाम हैं। लेकिन इससे पहले उनके प्रदर्शन पर सवाल उठ रहे थे। दक्षिण भारत की चर्चित फिल्म पुष्पा के डायलॉग्स के मुताबिक इन सभी खिलाड़ियों को ‘फूल’ माना जा रहा था, लेकिन असल में ये ‘फायर’ साबित हुए। आइए जानते हैं ऐसे ही खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बारे में।

Read More: Saha: ‘मैं 36 रन पर था धोनी 9 पर, फिर धोनी का 100 हो गया और मैं 41 पर रह गया’

Umesh Yadav KKR

Umesh Yadav KKR

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी इस बार अपने खेल से सबको चौंका दिया है। उमेश यादव ने अब तक 7 मैचों में 10 विकेट लिए हैं, जिसमें एक पारी में 23 रन देकर 4 विकेट भी शामिल हैं। उमेश यादव को पिछले दो मैचों को छोड़कर हर मैच में एक विकेट मिला है, उनका इकॉनमी रेट भी शानदार रहा है। उमेश यादव को कोलकाता ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा, जबकि पहली मेगा नीलामी में उन्हें कोई खरीदार नहीं मिल रहा था।

DInesh Karthik RCB
DInesh Karthik RCB

Dinesh Karthik RCB

दिनेश कार्तिक का आईपीएल 2022 में सबसे शानदार और चौंकाने वाला प्रदर्शन रहा है। जो RCB के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे हैं। कोलकाता टीम की कप्तानी करने वाले दिनेश कार्तिक को इस साल आरसीबी ने 5 करोड़ रुपये में खरीदा। दिनेश कार्तिक ने अब तक 7 पारियों में 210 रन बनाए हैं और केवल एक बार आउट हुए हैं। ऐसे में उनका औसत भी 210 का है। दिनेश कार्तिक के इस प्रदर्शन से टीम इंडिया में उनकी वापसी की उम्मीद जगी है।

Kuldeep Yadav Delhi Capitals
Kuldeep Yadav Delhi Capitals

Kuldeep Yadav DC

लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे कुलदीप यादव ने आईपीएल 2022 में कमाल किया है। उनकी गेंदबाजी हर मैच के साथ बेहतर होती जा रही है और एक बार फिर टीम इंडिया में कुलचा की जोड़ी की वापसी की उम्मीद जगी है। कुलदीप यादव ने अब तक 6 मैचों में 13 विकेट लिए हैं और पूरे आत्मविश्वास के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं। कुलदीप यादव आईपीएल से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार संघर्ष कर रहे थे।

Yuzvendra Chahal RR

Yuzvendra Chahal RCB

युजवेंद्र चहल ने भी कुलदीप यादव की तरह इस सीजन में धमाल मचाए हुएहैं औरमौजूदा पर्पल कैप होल्डर भी हैं। अब तक युजवेंद्र चहल ने 6 मैचों में 17 विकेट लिए हैं, जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल है। टी20 वर्ल्ड कप 2021 की टीम में जगह नहीं बनाने वाले युजवेंद्र चहल ने इसके बाद जबरदस्त वापसी की है। युजवेंद्र चहल को आरसीबी ने रिटेन नहीं किया, लेकिन राजस्थान ने उन्हें अपने बेड़े में शामिल किया और वह सबसे बड़े मैच विजेता बनकर उभरे हैं।

David Warner and Aaron Finch in IPL
David Warner and Aaron Finch in IPL

David Warner – Aaron Finch

डेविड वॉर्नर-एरोन फिंच: जब डेविड वॉर्नर को सनराइजर्स हैदराबाद ने रिलीज किया तो हर फैन का दिल टूट गया। लेकिन वॉर्नर का बल्ला पिछले सीजन में खामोश था, वहीँ दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ने के बाद से कमाल कर रहे हैं। आईपीएल 2022 में वार्नर ने अब तक 4 मैच खेले हैं, जिसमें से उन्होंने 3 में अर्धशतक बनाया है और 191 रन अपने नाम किए हैं।

इस सीजन में ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ हैं। उन्हें दो मैचों में मौका मिला है। उन्होंने इन मुकाबलों में 58 रन की शानदार पारी समेत 65 रन बनाए हैं। एरोन फिंच को पहले कोई खरीदार नहीं मिला, लेकिन बाद में आईपीएल (IPL) शुरू होने से ठीक पहले कोलकाता ने उन्हें साइन कर लिया।

Shivam Dube and Robin Uthappa CSK IPL

Shivam Dube- Robin Uthappa (CSK)

शिवम दुबे-रॉबिन उथप्पा: यह सीजन भले ही चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अच्छा नहीं चल रहा हो, लेकिन उसके दो बल्लेबाज लगातार रन बना रहे हैं। शिवम दुबे सीएसके के लिए अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हुए हैं। 6 मैचों में शिवम के नाम 226रन का रिकॉर्ड हैं, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं। जब सीएसके ने शिवम दुबे पर 4 करोड़ रुपये खर्च किए तो कई सवाल उठे लेकिन उन्होंने हर सवाल का जवाब अपने खेल से दिया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Chennai Super Kings (@chennaiipl)

रॉबिन उथप्पा भी इस बार पूरे लय में नजर आ रहे हैं। रॉबिन उथप्पा ने 6 मैचों में 197 रन बनाए हैं, जिसमें एक मैच जिताने वाली पारी भी शामिल है। उथप्पा को सीएसके ने मेगा नीलामी में वापस खरीदा और कुल 2 करोड़ रुपये खर्च किए। 36 साल के रॉबिन उथप्पा लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय टीम से दूर हैं, लेकिन अगर सीएसके ने भरोसा जताया तो वह एक बार फिर आईपीएल (IPL) में हिट साबित हो रहे हैं।

error: Content is protected !!