एशिया कप में KL Rahul के खराब प्रर्दशन की वजह आई सामने, जानकर माथा पकड़ लेंगे

दुनिया के धुरंधर बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली के बल्लेबाजी क्रम को लेकर एक अलग ही बहस शुरू हो गई है. उन्होंने एशिया कप-2022 के सुपर-4 राउंड के मुकाबले में अपने करियर का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक जमाया. वह नंबर-3 पर लगातार बल्लेबाजी करते हैं लेकिन उस मैच में उन्होंने ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली. अब भारत के पूर्व दिग्गज ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने तर्क के सहारे यह बताने की कोशिश की है कि आखिर क्यों विराट को ओपनिंग नहीं करनी चाहिए.

विराट ने बतौर ओपनर जड़ा टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक

अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप-2022 के सुपर-4 राउंड के मुकाबले में विराट ने लंबे वक्त से चले आ रहे अपने शतक के सूखे को खत्म किया. उन्होंने मैच में बतौर ओपनर बल्लेबाजी करते हुए कमाल का प्रदर्शन किया और 61 गेंदों पर नाबाद 122 रन बनाए. हालांकि इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा नहीं खेल रहे थे. उनकी गैर-मौजूदगी में ही विराट ने पारी का आगाज किया. विराट की पारी की बदौलत भारत ने 212 का बड़ा स्कोर बनाया और अफगानिस्तान को 101 रनों से हराया.

नंबर-3 या ओपनिंग?

अब कई लोगों का मानना है कि विराट को आगामी टी20 वर्ल्ड कप में नंबर-3 के बजाय ओपनिंग का जिम्मा संभालना चाहिए. दरअसल, नंबर-3 पर कई बार टी20 फॉर्मेट में कोहली को उतना बल्लेबाजी का समय नहीं मिल पाता. टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने बताया कि आखिर क्यों विराट कोहली को बतौर ओपनर मौका नहीं दिया जा सकता. सहवाग ने इसके लिए कुछ तर्क भी दिए. वीरू से मशहूर इस दिग्गज ने याद दिलाया कि विराट को इसलिए ओपनिंग का मौका मिला क्योंकि रोहित शर्मा को मैच में आराम दिया गया था.

द्रविड़ और सचिन का किया जिक्र

सहवाग ने क्रिकबज से विराट के सवाल पर कहा, ‘नहीं… अगर यह तर्क है कि वह बेहतर कर रहे हैं तो फिर राहुल द्रविड़ भी ओपनर हो सकते थे. सचिन तेंदुलकर टेस्ट में भी ओपनिंग कर सकते थे. उन्होंने ओपनर के रूप में भी एक-दो मैच में बड़ी पारियां खेली हैं. जहां तक मुझे याद है द्रविड़ ने 160-170 रन भी बनाए थे और नाबाद रहे, जब हमने एक टेस्ट में शुरुआती विकेट के लिए 400 रन की साझेदारी की. यह सिर्फ इसलिए था क्योंकि कप्तान रोहित नहीं खेल रहे थे, इसलिए कोहली ने ओपनिंग की.’ विराट ने दुबई में अपने इंटरनेशनल करियर का 71वां शतक जड़ा. महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन के नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों का रिकॉर्ड दर्ज है.

error: Content is protected !!