जब लोगों ने पूछा बंदरों की तरह होंठो पर क्या लगाते हो? Andrew Symonds

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) की सड़क दुर्घटना में मौत से पूरा क्रिकेट जगत सदमे में है। शेन वॉर्न के बाद और दिग्गज खिलाड़ी के चले जाने से हर क्रिकेट फैंस को एक बड़ा झटका लगा है।

जब ऑस्ट्रेलिया ने 2003 विश्व कप जीता था तब एंड्रयू साइमंड्स टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे। उन्होंने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 143 रनों की तूफानी पारी खेली और अकेले दम पर अपनी टीम को जीत दिलाई। कई बार एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) विवादों में भी रहे थे। आप सभी ने हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच ‘मंकीगेट’ विवाद तो सुना ही होगा।

2008 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम मैच के दौरान हुए इस विवाद ने खूब सुर्खियां बटोरी थी,  वहीँ इसके बाद दोनों खिलाडियों गहरी दोस्ती भी हो गई। वहीँ कई सालों तकसाइमंड्सऑस्ट्रेलियाई टीम का अहम हिस्सा रहे।एंड्रयू साइमंड्स की एक खास बात यह थी कि वह अक्सर अपने होठों पर सफेद क्रीम लगा कर मैदान में एंट्री करते थे।

क्यों लगाते थे होंठो पर सफ़ेद क्रीम-Andrew Symonds

हम में से कई लोग अक्सर ये सोचा करते हैं कि ये खिलाड़ी अपने होंठो पर सफ़ेद क्रीम के साथ मैदान में क्यों एंट्री करते हैं, जिसका जवाब हम आपको आज बताते हैं। दरअसल, ये होंठो पर लगी सफ़ेद क्रीम जिंक ऑक्साइड है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है।

जिंक ऑक्साइड का इस्तेमालसिर्फ एंड्रयू साइमंड्स ही नहीं बल्कि कई और खिलाड़ी भी करते हैं। टेस्ट मैच के दौरान खिलाडियों इसका अधिकतर प्रयोग करते हुए देखा जा सकता है।

इन्होंने दी मौत की पहली खबर

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष लैक्लेन हेंडरसन ने साइमंड्स की मौत की खबर की जानकारी देने के साथ ही इसकी पुष्टि भी की। उन्होंने कहा कि ‘ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने अपने एक और बेहतरीन खिलाड़ी को खो दिया है। उनकी जैसी प्रतिभा एक बार ही मिलती है, जिसने वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया हो।

error: Content is protected !!