वो 5 भारतीय बल्लेबाज जो वनडे में भी खेलते थे टेस्ट, स्ट्राइक रेट देख शर्म आ जाए

आधुनिक वनडे (ODI) और टी20 क्रिकेट (T-20 Cricket) में आज एक बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट काफी ज्यादा महत्व रखता है. मौजूदा वक्त में हाल ये है कि कई बार बल्लेबाजों को टीम से इसलिए भी बाहर निकाल दिया जाता है क्योंकि उनका स्ट्राइक रेट काफी कम रहता है. आपको बता दें कि आज के क्रिकेट में जो बल्लेबाज तेजी से रन बनाता है वो अपनी टीम को जीतने के ज्यादा मौके देता है. हालांकि टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट का कोई महत्व नहीं है. जब वनडे क्रिकेट की शुरुआत हुई थी तो वनडे क्रिकेट में भी स्ट्राइक रेट को उतना महत्व नहीं दिया जाता था.

वो 5 भारतीय बल्लेबाज जो वनडे में खेलते थे टेस्ट

70 और 80 के दशक में जितने भी वनडे खेले जाते थे. उनमें बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट कोई मायने नहीं रखता था. मगर वक्त के साथ अब काफी कुछ बदल चुका है.

Navjot Singh Siddhu

नवजोत सिंह सिद्दू (Navjot Singh Siddhu)

नवजोत सिंह सिद्दू एक जमाने में भारतीय क्रिकेट का बहुत बड़ा नाम हुआ करते थे. नवजोत भारती टीम के शानदार सलामी बल्लेबाज थे. नवजोत ने 80 और 90 के दशक में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था. इस दौरान उन्होंने खूब रन बनाए थे. मगर उनकी रन बनाने की गति काफी कम थी. वो हर 100 गेंद पर मात्र 69.72 रन ही बनाया करते थे. सिद्दू ने 136 वनडे में 4413 रन बनाए. सिद्दू भारतीय इतिहास में सबसे कम स्ट्राइक रेट से खेलने वाले बल्लेबाज रहे.

Ajay Jadeja

अजय जडेजा (Ajay Jadeja)

जी हां, अजय जडेजा को आज हम सब टीवी पर मैच के दौरान सुनते हैं. अजय जडेजा भारतीय टीम के एक बहुत बड़े मैच विनर थे. इन्होंने भारत के लिए टेस्ट और वनडे दोनों खेले. वनडे में जडेजा मध्यक्रम के जोरदार बल्लेबाज थे. इन्होंने भारतीय टीम के लिए मध्यक्रम में कई अच्छी पारियां खेली.

अजय जडेजा की गिनती यूं तो आक्रमक बल्लेबाजों में होती है. मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि वनडे में उनका स्ट्राइक रेट काफी ज्यादा कम रहा. इनहोंने भारत के तरफ से 196 वनडे खेले इस दौरान इन्होंने 5359 रन बनाए लेकिन महज 69.81 के स्ट्राइक रेट से.

Rahul Dravid

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

‘द वॉल’ के नाम से मशहूर राहुल द्राविड़ भारतीय क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाज रह चुके हैं. राहुल ने भारत के लिए सिर्फ खेला ही नहीं बल्कि कप्तानी भी की है. आपको बता दें कि द्राविड़ सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में ही नहीं बल्कि वनडे में भी भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी थे.

द्रविड़ ने भारत के लिए वनडे मे 10889 रन बनाए है वो भी सिर्फ 344 मैच में. मगर द्रविड़ का करियर स्ट्राइक मात्र 71.18 का रहा.

VVS Laxman

वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman)

वीवीएस लक्ष्मण को टेस्ट क्रिकेट में भारत का संकटमोचन कहा जाता था. लक्ष्मण की टेस्ट क्रिकेट बल्लेबाजी देख अच्छे-अच्छे उनका लोहा मानते थे. बताते चलें कि वीवीएस ने भारतीय
टीम के लिए वनडे भी खेले हैं. भारत के लिए इन्होंने 86 वनडे खेले हैं. इस दौरान इन्होंने 2338 रन बनाए मगर उनका स्ट्राइक रेट काफी कम रहा. ये 100 गेंद का सामना करके महज 71.2 रन ही बनाया करते थे.

कृष्णमाचारी श्रीकांत

कृष्णमाचारी श्रीकांत भारत लिए एक उम्दा सलामी बल्लेबाज रहे थे. इन्होंने भारतीय टीम को अपने सेवाएं काफी लंबे वक्त के लिए दी थीं. इतना ही नहीं कृष्णमाचारी श्रीकांत उस भारतीय टीम का भी हिस्सा थे जिन्होंने 1983 में विश्व कप जीता था.

कृष्णमाचारी श्रीकांत ने भारत के लिए 146 वनडे खेले थे. इस दौरान उन्होंने 4091 रन बनाए थे. यूं तो कृष्णमाचारी श्रीकांत को भी अजय जडेजा की ही तरह अक्रामक बल्लेबाज माना जाता था मगर इनका करियर स्ट्राइक रेट भी केवल 71.75 ही रहा. जो कि भारत के लिए खेलने वाले वनडे क्रिकेटर्स में सबसे कम में शुमार है.

ये भी पढ़ें : संगीता, कैटरीना, ऐश्वर्या नहीं बल्कि इस लड़की से Salman को हुआ था पहला प्यार

 

 

error: Content is protected !!